गठिया के लिए अचूक घरेलू उपाय

गठिया के लिए अचूक घरेलू उपाय

योग गुरु सुनील सिंह

गठिया एक दर्दनाक रोग है और इसका दर्द हल्के से शुरू होकर गंभीर हो सकता है। आधुनिक चिकित्सा के अनुसार खून में यूरिक एसिड (Uric acid) की अधिक मात्रा होने से गठिया रोग होता है। जब हड्डियों के जोडो़ में यूरिक एसिड जमा हो जाता है तो वह गठिया का रूप ले लेता है। इसमें रोगी के जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन हो जाती है। इस रोग में जोड़ों में गांठें बन जाती है। इसलिए इस रोग को गठिया कहा जाता है। तो आइए जानते हैं गठिया के दर्द से निजात पाने के कुछ अचूक घरेलू उपाय-

पढ़ें- गठिया रोगियों में जोड़ो का दर्द बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण

गठिया के लिए अचूक घरेलू उपाय (Best Home Remedies For Arthritis in Hindi):

 

1- लहसुन की 10 कलियों को 100 ग्राम पानी एवं 100 ग्राम दूध में मिलाकर पकाकर उसे पीने से दर्द में शीघ्र ही लाभ होता है।

2- सुबह के समय सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से भी जोड़ों के दर्द से स्थाई रूप से छुटकारा मिलता है।

3- एक चम्मच मैथी बीज रात भर साफ़ पानी में गलने दें। सुबह पानी निकाल दें और मैथी के बीज अच्छी तरह चबाकर खाएं। मैथी बीज की गर्म तासीर मानी गयी है। यह गुण जोड़ों के दर्द दूर करने में मदद करता है।

4- गठिया के रोगी 4-6 लीटर पानी पीने की आदत डालें। इससे ज्यादा पेशाब होगा और अधिक से अधिक विजातीय पदार्थ और यूरिक एसिड बाहर निकलते रहेंगे।

5- एक बड़ा चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की 3-4 कुली पीसकर डाल दें, इसे इतना गरम करें कि लहसुन भली प्रकार पक जाए, फिर इसे आच से उतारकर मामूली गरम हालत में इससे जोड़ों की मालिश करने से दर्द में तुरंत राहत मिल जाती है।

6- रोज नारियल की गिरी के सेवन से भी जोड़ो को ताकत मिलती है।

7- आलू का रस 100 ग्राम रोज भोजन के पूर्व लेना बहुत हितकर है।

8- सुबह खाली पेट एक लहसुन कली, दही के साथ दो महीने तक लगातार लेने से जोड़ो के दर्द में आशातीत लाभ प्राप्त होता है।

9- 250 ग्राम दूध एवं उतने ही पानी में दो लहसुन की कलियाँ, 1-1 चम्मच सोंठ और हरड़ तथा 1-1 दालचीनी और छोटी इलायची डालकर उसे अच्छी तरह से धीमी आंच में पकाएं। पानी जल जाने पर उस दूध को पीएं, शीघ्र लाभ प्राप्त होगा ।

 

10- संतरे के रस में 15 ग्राम कार्ड लिवर आईल मिलाकर सोने से पूर्व लेने से गठिया में बहुत लाभ मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें-

बूढ़े ही नहीं अब बच्चे भी गठिया की चपेट में, जानें इसके प्रकार, प्रभाव, लक्षण व उपचार

जोडों के दर्द के लिए सटीक है होम्योपैथी इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।